YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल

 भारी बारिश और महंगाई ने बिगाड़ा सब्जियों का जायका 

 भारी बारिश और महंगाई ने बिगाड़ा सब्जियों का जायका 

 भारी बारिश और महंगाई ने बिगाड़ा सब्जियों का जायका 
सब्जियों के दामों से निकला दम । राजधानी सहित पूरे प्रदेश में प्याज एक तरफ जहां लोगों की आखों से आंसू निकाल रही हैं, दूसरी तरफ सब्जियों के आसमान छूते दामों ने दम निकाल दिया है। सब्जियों की कम आवक के चलते इस बार सब्जियों के बढ़े हुए दामों ने लोगों की रसोई का बजट बिगाड़ दिया है। करीब एक से डेढ़ महीने से सब्जियों के बढ़े हुए दामों से लोग परेशान हैं। कम खरीददारी से सब्जी वाले परेशान हैं तो सरकार द्वारा खोली गई सस्ती कीमत पर प्याज की दुकान महज़ एक दिन लोगों को राहत दे पाई, यानी सब्जी को लेकर राजधानी के लोगों की परेशानी जल्दी कम होने वाली नहीं है। 
ज्यादा बारिश से बढ़े सब्जियों के दाम
मप्र में इस बार रिकॉर्ड तोड़ बारिश हुई है, जिसके बाद से सब्जियों के दाम लगातार बढ़े हुए हैं। ठंड का मौसम आते ही लोगों को इंतजार था कि शायद अब तो सब्जियों के बढ़े हुए दामों से राहत मिले, लेकिन अब तक दाम कम नहीं हुए हैं। सब्जी विक्रेताओं का कहना है कि बारिश की वजह से सब्जियों को काफी नुकसान हुआ है। जिसके चलते मप्र के बाहर से ही सब्जियां आ रही हैं। बाहरी राज्यों से सब्जियों के आने से दाम आसमान छू रहे हैं। अब जब तक नई सब्जियों की आवक नहीं होगी तब तक सब्जियों के दाम कम होने के आसार नहीं हैं। नव बहार सब्जी मंडी के सब्जी थोक सब्जी व्यापारी इरशाद राइन का कहना है कि सब्जियों के बढ़े हुए दामों ने ग्राहकी भी कम कर दी है। यानि जहां पहले लोग दो से तीन किलो टमाटर ले जाते थे, वहीं अब आधा किलो टमाटर से काम चला रहे हैं। लोग अब लिमिट में सब्जियां खरीद रहे हैं, जिससे सब्जी वालों का भी नुकसान हो रहा है। 
एक दिन लगकर प्याज स्टाल गायब
प्याज के बढ़ते दामों के चलते सरकार ने शहर में कुछ स्थानों पर प्याज के स्टॉल लगाए थे, जिसमें प्याज 50 रूपए किलो बेची गई थी, लेकिन आज वो राहत भी दिखाई नहीं दी। बिट्टन मार्केट में प्याज का सरकारी स्टॉल कहीं दिखाई ही नहीं दिया। इन स्टालस पर लिमिट रखी गई थी कि लोग केवल एक या सिर्फ दो किलो ही प्याज खरीद सकते हैं, लेकिन प्याज का स्टॉल भी महज एक दिन ही दिखा, जिससे लोग इस राहत को सही तरह से महसूस भी नहीं कर पाए। अब फिर लोग प्याज को लेकर परेशान हैं। 
कौन सी सब्जी क्या भाव 
प्याज -80-100 रुपये किलो 
आलू -  20 से 25 रुपये किलो 
बैंगन -  50 रुपये
गिलकी-60 रुपए
परवल -  60 रुपये
गोभी - 80-100 रुपये
टमाटर-  60- रुपये
हरी मिर्ची-  60-70 रुपये
ककड़ी-  60 रुपये
भिंडी -50 रुपये
पत्ता गोभी -40-50 रुपये
भाव प्रति किलोग्राम)

Related Posts