YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल

26 लाख से ज्यादा लोगों का बिजली बिल जीरो

26 लाख से ज्यादा लोगों का बिजली बिल जीरो

 26 लाख से ज्यादा लोगों का बिजली बिल जीरो
दिल्ली में 26 लाख से ज्यादा घरों में बिजली का नया बिल जीरो आया है। बिजली सप्लाई करने वाली कंपनियों बीएसईएस और टाटा पावर-डीडीएल के आंकड़ों में यह बात सामने आई है। ठंड बढऩे से घरों में बिजली खपत घटी है। अरविंद केजरीवाल सरकार ने 200 यूनिट तक खपत पर जीरो-बिल का ऐलान किया था। माना जा रहा है कि दिल्ली विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी के लिए यह बड़ा मुद्दा होगा। जीरो बिल वाले घरों की तादाद अगले महीने और बढ़ सकती है। दिल्ली में कुल उपभोक्ताओं की संख्या करीब 58.19 लाख है। आम आदमी पार्टी को जीरो बिल के मुद्दे से जहां चुनाव में फायदे की उम्मीद है, वहीं विपक्ष के तेवर तीखे हैं। आप के मुख्य प्रवक्ता सौरभ भारद्वाज का कहना है कि सरकार बनते ही डेढ़ महीने के अंदर बिजली के दाम आधे करने का चुनावी वादा पूरा दिया था। अब 200 यूनिट बिजली मुफ्त कर दी गई है, जो चुनावी वादा भी नहीं था। ऐसा करने वाली दुनिया में आप सरकार इकलौती है।
वहीं, बीजेपी की ओर से नेता विपक्ष विजेंद्र गुप्ता कहते हैं कि एक तरफ ये (आप) जीरो बिल की बात कर रहे हैं, जबकि पावर परचेज एग्रीमेंट कॉस्ट को साढ़े 4 फीसदी से बढ़ाकर साढ़े 11 फीसदी कर दिया है और 6-6 महीने के एरियर के साथ वसूला जा रहा है। कांग्रेस का कहना है कि बिजली पर यह सब्सिडी 31 मार्च तक ही क्यों दी गई है। प्रदेश प्रवक्ता मुकेश शर्मा कहते हैं कि चुनाव से पहले केजरीवाल ने बिजली कंपनी से बिजली के रेट कम करने की बात कही थी, सब्सिडी देने की बात नहीं थी। 
बी2 किलोवॉट लोड वाले 27 लाख से अधिक उपभोक्ता
बी2बिजली वितरण कंपनियों के एक अधिकारी के अनुसार अक्टूबर और नवंबर सर्दियों का पीक सीजन नहीं माना जाता है, क्योंकि इस दौरान भी लोग घरों में पंखे का इस्तेमाल करते हैं। इसलिए बिजली की खपत सर्दियों के पीक सीजन की तुलना में थोड़ी अधिक होती है। इसलिए अक्टूबर में 22,06,316 उपभोक्ताओं का बिजली बिल जीरो था, लेकिन नवंबर में ऐसे उपभोक्ताओं की संख्या बढ़कर 26,60,764 हो गई। दिसंबर और जनवरी में शून्य बिजली बिल वाले उपभोक्ताओं की संख्या में और इजाफा हो सकता है। इस महीने उम्मीद है कि 30 लाख से अधिक लोगों का बिजली बिल शून्य हो। बिजली वितरण कंपनियों के एक अधिकारी का कहना है कि दिल्ली में कुल उपभोक्ताओं की संख्या करीब 58.19 लाख है। इसमें से 2 किलोवॉट तक खपत करने वाले उपभोक्ताओं की संख्या करीब 27 लाख है। 2 से 5 किलोवॉट तक बिजली खपत करने वाले उपभोक्ताओं की संख्या 16 लाख से अधिक है। पांच किलोवॉट से अधिक खपत करने वाले उपभोक्ताओं की संख्या 4-5 लाख ही है। 
 

Related Posts

0 comments on "26 लाख से ज्यादा लोगों का बिजली बिल जीरो"

Leave A Comment