YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल नार्थ

 अनाज मंडी: बिल्डिंग में फिर लगी आग, हर तरफ धुआं

 अनाज मंडी: बिल्डिंग में फिर लगी आग, हर तरफ धुआं

 अनाज मंडी: बिल्डिंग में फिर लगी आग, हर तरफ धुआं
 राजधानी दिल्ली के अनाज मंडी इलाके में लगी आग अबतक पूरी तरह खत्म नहीं हुई है। रविवार को 43 लोगों को मौत की नींद सुलाने वाली इस आग का धुआं 24 घंटे बाद भी खत्म नहीं हुआ है। सोमवार सुबह भी बिल्डिंग से धुआं निकल रहा था। अब फायर ब्रिगेड की दो गाड़ी आग को पूरी तरह बुझाने पहुंची हैं। पुलिस ने जांच के लिए फैक्ट्री को पहले से ही सील किया हुआ है। आसपास के लोगों को बैरीकेडिंग कर बाहर ही रोका जा रहा है। बता दें कि नॉर्थ दिल्ली में रानी झांसी रोड स्थित अनाज मंडी की एक इमारत में चल रही फैक्ट्री में रविवार तड़के आग लगने से 43 मजदूरों की मौत हो गई, जबकि 17 अन्य घायल हो गए। घायलों में से कुछ की हालत नाजुक है। लगभग पांच घंटे तक चले बचाव अभियान में फायर ब्रिगेड और पुलिस ने 60 से ज्यादा लोगों को बिल्डिंग से बाहर निकाला था। ज्यादातर मौतें धुएं में दम घुटने से हुईं। दिल्ली सरकार ने जिला मैजिस्ट्रेट से जांच कराने का आदेश दिया है और 7 दिन में रिपोर्ट तलब की है।
एक कमरे में रहते थे 10-15 लोग
इमारत में काम करने वाले ज्यादातर मजदूर रात में यहीं सो जाते थे। एक-एक कमरे में 10-15 लोग रहा करते थे। दिनभर काम करने के बाद वह थककर जहां जगह मिलती वहीं पर सो जाते थे। रोजी-रोटी कमाने के लिए राजधानी दिल्ली आए ये लोग संकरी गली में मौजूद मकान में बेहद खराब स्थिति में अपने दिन गुजार रहे थे।
रिहायशी इलाके में चल रही थी अवैध फैक्ट्री
रिहायशी इलाके में ये फैक्ट्रियां अवैध तरीके से चल रही थीं। जिसके लिए सभी नियम-कानून को ताक पर रखा गया। आग बुझाने के लिए मौके पर पहुंची दमतल की गाड़ी को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। दमकल अधिकारी ने बताया कि अग्निश्मन विभाग से भी अनापत्ति प्रमाणपत्र नहीं लिया गया था। पुलिस इमारत के मालिक को तलाश कर रही है। फिलहाल उसके भाई को हिरासत में लिया गया है।
बिहार के थे ज्यादातर मजदूर
इमारत के अंदर लगी आग के कारण अपनी जान गंवाने वाले ज्यादातर मजदूर बिहार के दरभंगा, मधुबनी, समस्तीपुर और मुजफ्फरपुर के रहने वाले थे। हालांकि मृतकों को लेकर ज्यादा जानकारी उपलब्ध नहीं है। 

Related Posts