YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

स्पोर्ट्स

सोच बदलने से प्रदर्शन बेहतर हुआ : राहुल  

सोच बदलने से प्रदर्शन बेहतर हुआ : राहुल  

युवा विकेटकीपर बल्लेबाज केएल राहुल का मानना है कि पिछले साल एक टीवी कार्यक्रम के दौरान विवादास्पद टिप्पणी के कारण हुए निलंबन से खेल के प्रति सोच पूरी तरह से बदल गयी जिसके कारण ही प्रदर्शन बेहतर हुआ है। राहुल और ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या को इस शो में की गयी टिप्पणियों के कारण कड़ी आलोचना झेलनी पड़ी थी। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) की प्रशासकों की समिति ने तब उन्हें निलंबित तक कर दिया। राहुल ने कहा, ‘‘मैंने 2019 के बाद अलग तरह से सोचना शुरू किया और मेरे अच्छे प्रदर्शन का काफी श्रेय इसी को जाता है। उस निलंबन और जो कुछ हुआ तो तब मैं स्वार्थी होना चाहता था और खुद के लिये खेलना चाहता था पर मैं नाकाम रहा। इसलिए मैंने खुद से कहा कि मुझे वह सब करना चाहिए जो टीम मुझसे चाहती है। 
’’इसके बाद राहुल ने एकदिवसीय में जमकर रन बनाये और पांच पारियों में 75.75 की औसत से 303 रन भी बनाये। टी20 अंतरराष्ट्रीय में पारी की करते हुए उन्होंने 56.00 की औसत से 224 रन बनाये। राहुल ने कहा कि निलंबन के बाद उन्हें अहसास हुआ कि क्रिकेटर का करियर कितना छोटा होता है और ऐसे में उन्होंने अपनी ऊर्जा सही दिशा में लगानी शुरू की। उन्होंने कहा, ‘‘हम सभी जानते हैं कि हमारा करियर बहुत लंबा नहीं होता है और 2019 के बाद मुझे अहसास हुआ कि मेर पास अभी 12 या 11 साल बचे हुए हैं और मुझे अपना सारा समय और ऊर्जा एक अच्छा खिलाड़ी और ‘टीम मैन’ बनने पर लगानी चाहिए। ’’ 
राहुल ने कहा, ‘‘सोच में बदलाव में से वास्तव में मदद मिली और जब मैंने टीम के लिये अच्छा करने, एक चैंपियन टीम का हिस्सा बनने और मैच में अपने खेल से बदलाव लाने के बारे में सोचना शुरू किया तो इससे काफी दबाव भी हट गया। ’’राहुल ने कहा कि इसमें रोहित शर्मा का उन्हें काफी सहयोग मिला।
स्मिथ ने राहुल को बताया प्रभावशाली 
ऑस्ट्रेलिया के अनुभवी बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने कहा है कि युवा खिलाड़ियों में उन्हें युवा भारतीय बल्लेबाज लोकेश राहुल सबसे प्रभावशाली नजर आये हैं। स्मिथ ने इंस्टाग्राम पर अपने प्रशंसकों से ये बातें कहीं। स्मिथ ने साथ ही कहा कि इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में खेलने उन्हें सबसे ज्यादा अच्छा लगता है। 
राहुल ने भारत के लिए 36 टेस्ट, 32 वनडे और 42 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं। वह सीमित ओवरों के क्रिकेट में भारतीय टीम के नियमित सदस्य हैं। बल्लेबाजी के साथ ही राहुल ने सीमित ओवरों के क्रिकेट में विकेटीकपर की भूमिका भी निभाई है। 
 

Related Posts