YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

स्पोर्ट्स

वर्ल्ड टी-20: 9 की जगह 5 शहरों में होगा टी-20 विश्व कप

वर्ल्ड टी-20: 9 की जगह 5 शहरों में होगा टी-20 विश्व कप


नई दिल्ली । भारत में बढ़ते कोरोना मामलों के बीच बीसीसीआई को यकीन है कि टी-20 विश्व कप अक्तूबर में भारत में ही होगा। हालांकि इसे 9 की बजाय 5 शहरों में कराया जा सकता है। आईसीसी बैकअप में विकल्प तैयार रखता है। पिछले एक साल से वह विकल्प यूएई है। आईपीएल इस समय बायो-बबल में हो रहा है लेकिन बीसीसीआई के सामने असल चुनौती टी20 विश्व कप प्रतिकूल परिस्थितियों में कराने की है। बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा,‘हमें उम्मीद है कि अभी पांच महीने का समय है। लोगों को टीके मिल रहे हैं तो विश्व कप भारत में ही होगा। यह हो सकता है कि नौ शहरों की बजाय मैच चार या पांच शहरों में हो। आईसीसी के एक निरीक्षण दल को 26 अप्रैल को दिल्ली आकर आईपीएल के बायो-बबल का जायजा लेना था लेकिन भारत यात्रा पर लगे प्रतिबंध के कारण दौरा स्थगित करना पड़ा। श्रीलंका, बांग्लादेश या दूसरे देशों में आईसीसी टी20 विश्व कप तीन या चार शहरों में ही होता है लेकिन भारत में बोर्ड की राजनीति के कारण ऐसा संभव नहीं है। विश्व कप 2011 और टी20 विश्व कप 2016 क आयोजन से जुड़ेे रहे बोर्ड के अधिकारी ने कहा,‘यहां बोर्ड अध्यक्ष सौरव गांगुली का शहर (कोलकाता), उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला का शहर (लखनऊ), सचिव जय शाह का शहर (अहमदाबाद) और कोषाध्यक्ष अरुण धूमल का शहर (धर्मशाला) है। इसके अलावा मुंबई, चेन्नई, दिल्ली, बेंगलोर और हैदराबाद तो हैं ही। भारत में पैर पसार चुके कोरोना वायरस से रोजाना हजारों लोग अपनी जान गंवा रहे हैं। इस बीच देश में आईपीएल का आयोजन भी जारी है। बोर्ड ऑफ कंट्रोल फॉर क्रिकेट इन इंडिया बंद स्टेडियम के भीतर टूर्नामेंट करवा रहा है। खबर ये भी आ रही है कि 18 अक्तूबर से शुरू होने वाला वर्ल्ड टी-20 भारत की जगह यूएई में हो सकता है।
- बीसीसीआई के पास प्लान B
बोर्ड के एक अधिकारी ने बताया कि यूएई आयोजन स्थल के रूप में हमारे प्लान का हिस्सा है। अगर अक्तूबर तक हालात नहीं सुधरे और देश में विश्व कप का आयोजन संभव न हुआ तो हम प्लान बी पर काम करेंगे। इस बारे में आईसीसी से भी बात हो रही है। इस साल 18 अक्तूबर से 15 नवंबर के बीच टी-20 विश्व कप का आयोजन होना है। याद हो कि पिछले साल का आईपीएल भी कोरोना संक्रमण के चलते संयुक्त अरब अमीरात में ही हुआ था।
- यूएई में ही क्यों होगा विश्व कप?
बीसीसीआई ने पिछले साल संयुक्त अमीरात क्रिकेट बोर्ड के साथ एक करार किया है। इस समझौते के तहत यूएई में टी-20 विश्व कप के आयोजन में कोई परेशानी नहीं आएगी। इसका मतलब है, भले ही टूर्नामेंट को यूएई में स्थानांतरित कर दिया गया हो, इसे आयोजित करने की जिम्मेदारी बीसीसीआई की होगी। साथ ही, मेजबान को उपलब्ध सभी वाणिज्यिक मुद्रीकरण अधिकार बीसीसीआई के पास रहेंगे। अगर ऐसा हुआ तो कोई हैरानी नहीं होना चाहिए क्योंकि भारत कोरोना वायरल की जानलेवा लहर झेल रहा है।
 

Related Posts