YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

स्पोर्ट्स

21वीं सदी के सबसे महान बल्लेबाज चुने गए सचिन  

21वीं सदी के सबसे महान बल्लेबाज चुने गए सचिन  

मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर 21वीं सदी के सबसे महान बल्लेबाज चुने गए हैं। सचिन ने इस अवार्ड की दौड़ में श्रीलंकाई बल्लेबाज कुमार संगकारा को पीछे छोड़ दिया।  भारतीय टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज सचिन और श्रीलंकाई बल्लेबाज संगकारा को एक बराबर अंक मिले पर ज्यादा जूरी सदस्यों की सूची में आने के कारण सचिन विजेता बने।  भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फ़ाइनल में दूसरे दिन यह घोषणा की गई। आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल से पहले टेस्ट क्रिकेट में ऐतिहासिक पलों का जश्न मनाने के लिए 21वीं सदी के अब तक के सबसे महान खिलाड़ी को चुनने का कार्यक्रम रखा गया था। इसके पीछे लक्ष्य यह था कि 
दिग्गज क्रिकेटरों से लेकर दुनिया भर के वरिष्ठ खेल पत्रकारों, प्रसारकों, सांख्यिकीविदों, विश्लेषकों, एंकरों और पूरे क्रिकेट समुदाय को एक साथ लाया जाये। इसमें चार श्रेणियों के तहत बल्लेबाज, गेंदबाज, ऑलराउंडर और कप्तान में से एक महान खिलाड़ी का चयन हुआ। इसके लिए बल्लेबाज के तौर पर सचिन तेंदुलकर, स्टीवन स्मिथ, कुमार संगकारा, जैक कैलिस, गेंदबाज के लिए मुथैया मुरलीधरन, शेन वॉर्न, डेल स्टेन, ग्लेन मैक्ग्रा, ऑलराउंडर श्रेणी में जैक कैलिस, बेन स्टोक्स, एंड्रयू फ्लिंटॉफ, रविचंद्रन अश्विन और कप्तान श्रेणी में स्टीव वॉ, ग्रीम स्मिथ, रिकी पोंटिंग और विराट कोहली को नांमांकिता किया गया है।
इन नामांकित खिलाड़ियों में से महान खिलाड़ियों को चुनने के लिए 50 सदस्यीय जूरी का गठन किया गया, इसमें महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर, इयान बिशप, हरभजन सिंह, शेन वॉटसन, स्कॉट स्टायरिस, गौतम गंभीर और प्रसिद्ध खेल पत्रकार और कोच शामिल किये गये। इसके साथ ही प्रशंसकों को भी जूरी का हिस्सा बनने का मौका दिया है। 
 

Related Posts