YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

स्पोर्ट्स

तीरंदाजी विश्व कप में सवर्ण जीतकर नंबर एक खिलाड़ी बनीं दीपिका  

तीरंदाजी विश्व कप में सवर्ण जीतकर नंबर एक खिलाड़ी बनीं दीपिका  

भारतीय महिला तीरंदाज दीपिका कुमार विश्व रैंकिंग में नंबर एक खिलाड़ी बन गयी हैं। दीपिका ने पेरिस में जारी तीरंदाजी विश्व कप स्टेज 3 में रिकर्व व्यक्तिगत स्पर्धा को 6-0 से जीतकर स्वर्ण पदक की अपनी हैट्रिक पूरी करने के साथ ही यह उपलब्धि हासिल की है। विश्व तीरंदाजी ने सोमवार को अपनी नवीनतम रैंकिंग जारी की है जिसमें दको शीर्ष स्थान मिला है। दीपिका ने इस दौरान रुस की एलेना ओसिपोवा को 6-0 से हराया था। यह दीपिका का साल 2021 का दूसरा व्यक्तिगत विश्व कप स्वर्ण पदक और दिन का तीसरा स्वर्ण है क्योंकि उन्होंने इससे महिला टीम और मिश्रित टीम स्पर्धा में भी स्वर्ण पदक जीता था। इस तीरंदाज ने कहा, 'मैं खुश हूं, लेकिन साथ ही मुझे अपना प्रदर्शन इसी तरह जारी रखना होगा। मैं इसमें सुधार करना चाहती हूं क्योंकि आगामी टूर्नामेंट हमारे लिए बहुत अहम है। मैं जो कुछ भी सीख सकती हूं उसे जारी रखने की पूरी कोशिश कर रही हूं। 
इससे पहले दीपिका और अतनु की जोड़ी ने गैब्रिएला श्लोसेर और सजेफ वैन डेन बर्ग की नीदरलैंड क जोड़ी को सेट डाउन के बाद 5-3 से हराकर अपना पहला विश्व कप स्वर्ण पदक जीता था। इससे पहले भारत की महिला रिकर्व टीम ने स्वर्ण जीता इसमें दीपिका के अलावा कोमलिका बारी और अंकिता भकत भी शामिल थीं। दीपिक ओलंपिक खेलों में शामिल होने वाली अकेली भारतीय महिला तीरंदाज होंगी। 
साजन ने 200 मीटर फ्रीस्टाइल में नया राष्ट्रीय रिकार्ड बनाया
भारतीय तैराक साजन प्रकाश ने इटली के रोम शहर में आयोजित सेटे कोली ट्राफी में 200 मीटर फ्रीस्टाइल स्पर्धा में नया राष्ट्रीय रिकार्ड बनाया है। साजन ने अंतरराष्ट्रीय तैराकी महासंघ (फिना) से मान्यता प्राप्त ओलंपिक क्वालीफायर मुकाबले को एक मिनट 49.73 सेकेंड का समय निकालकर पूरा किया। वहीं इसके साथ ही साल 2010 में एशियाई खेलों में कांस्य पदक जीतने वाले वीरधवल खाड़े का बनाया एक मिनट 49.86 सेकेंड का पिछला राष्ट्रीय रिकार्ड भी तोड़ दिया। साजन का इस महीने यह तीसरा राष्ट्रीय रिकार्ड है। इससे पहले उन्होंने पुरुषों की 200 मीटर बटरफ्लाई स्पर्धा में एक मिनट 56.38 सेकेंड का रिकार्ड समय निकालकर ओलंपिक क्वालीफाईंग टाइम (ओक्यूटी) हासिल किया था। वह यह उपलब्धि पाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी भी हैं। इस दौरान उन्होंने एक मिनट 56.96 सेकेंड का समय निकालकर के अपने पिछले राष्ट्रीय रिकार्ड को भी बेहतर किया है। 
 

Related Posts