YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

स्पोर्ट्स

आईपीएल से खेल में वापसी के लिए तैयार हैं अय्यर

आईपीएल से खेल में वापसी के लिए तैयार हैं अय्यर

बल्लेबाज श्रेयस अय्यर कंधे की सर्जरी के बाद अब पूरी तरह से ठीक हो गये हैं और इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) से खेल में वापसी के लिए तैयार हैं। श्रेयस पिछले कुछ समय से ही आईपीएल की तैयारियों में लगे हैं। उनका लक्ष्य दिल्ली कैपिटल्स को पहला आईपीएल खिताब जिताना है। अय्यर की कप्तानी में ही दिल्ली की टीम ने साल 2020 में पहली बार आईपीएल के फाइनल में जगह बनायी थी। इस साल स्थगित हुए आईपीएल के पहले चरण के मैचों के दौरान वह चोटिल होने के कारण टीम से बाहर हो थे। ऐसे में उनकी जगह विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने टीम की कप्तानी की थी।  श्रेयस ने कहा कि मैं एक खिलाड़ी और प्रशंसकों का सपना पूरा करने के लिए अपनी ओर से टीम को जीत दिलाने के पूरे प्रयास करुंगा। 
श्रेयस ने कहा कि इस सत्र के शुरुआती चरण का हमारा प्रदर्शन 2019 और 2020 में बनाए गए माहौल के परिणाम को दिखाता है। पिछले साल, हम आईपीएल जीतने के इतने करीब आ गए थे। पिछले दो वर्षों में हमने टीम को एक योद्धा में बदल दिया है। यह उस प्रणाली और प्रक्रिया से आया है जिसे हमने स्थापित किया था। मैं प्रबंधन का शुक्रिया करना चाहूंगा कि उन्होंने मेरी क्षमता पर भरोसा किया, जिससे मैं टीम के लिए योगदान दे सका। उन्हें लगता है कि कैपिटल्स में नेतृत्व की भूमिका ने उन्हें और अधिक समझदार क्रिकेटर बनने में मदद की क्योंकि इससे उन्होंने मानव-प्रबंधन कौशल और स्वभाव में सुधार करने में मदद मिली।  उन्होंने कहा कि दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी ने मुझे एक बेहतर क्रिकेटर बनाया है। मैं अब चीजों, परिस्थितियों, खेल को अलग तरह से देखता हूं। इसने मेरे स्वभाव  और एक कप्तान के रूप में मेरे प्रबंधन कौशल में सुधार किया है। आईपीएल खेलते समय श्रेयस की एक नजर टी20 विश्व कप टीम पर भी होगी, जहां राष्ट्रीय टीम में जगह के लिए संभवत: ईशान किशन और सूर्यकुमार यादव के साथ उनका मुकाबला होगा। दोनों ने अपने टी20 करियर की शानदार शुरुआत की है।
बदले हुए गेंदबाजी एक्शन के साथ उतरेंगे उनादकट
राजस्थान रॉयल्स के अनुभवी तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट ने कहा है कि वह यूएई में टी20 लीग के बचे हुए मैचों में बदले हुए गेंदबाजी एक्शन के साथ उतरेंगे। आईपीएल के 84 मैचों के साथ रॉयल्स के सबसे अनुभवी गेंदबाज उनादकट ने पिछले कुछ समय के दौरान अपनी गेंदबाजी के तकनीकी पहलू पर काम किया है। 
उनादकट ने कहा कि मैंने अपनी गेंदबाजी के कुछ तकनीकी पहलुओं पर काम किया। मैं अपने गेंदबाजी एक्शन में कुछ बदलाव करना चाहता था, इसलिए इस पर काम कर रहा था और इसमें काफी समय लगता है इसलिए मैंने अपना समय इन बदलावों को करने और इसकी आदत बनाने का प्रयास किया है। मैं अपनी गेंदबाजी पर कुछ काम करना चाहता था और इस दौरान चाहता था कि लोगों का ध्यान मुझ पर नहीं हो। अगर आप अपने लिए और अपने परिवार के लिए समय निकालते हो और दुनिया आपके बारे में क्या कहती है, वह नहीं सुनते तो यह हमेशा अच्छा होता है। 
उनादकट ने कोरोना संक्रमण के कारण मई में आईपीएल के स्थगित हुए पहले चरण में दिल्ली की टीम के खिलाफ 15 रन देकर तीन विकेट लिए थे। इस तेज गेंदबाज ने उम्मीद जताई कि वह इस प्रदर्शन को दोहराने में सफल रहेंगे। उन्होंने कहा कि टीम की और व्यक्तिगत रूप से मेरी शुरुआत भी अच्छी रही थी। वह मैच (दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ) महत्वपूर्ण था, मैं टीम में वापसी कर रहा था इसलिए मुझे अच्छा प्रदर्शन करना था। 
सत्र के उस हिस्से में मैंने जैसी गेंदबाजी की उससे मैं काफी खुश था और इस चरण में भी मैं उस प्रदर्शन को बरकरार रखना चाहता हूं लेकिन कुछ सुधार के साथ जिन पर मैंने ब्रेक के दौरान काम किया है। 
 

Related Posts