YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

स्पोर्ट्स

ऑस्ट्रेलिया दौरे से विश्व कप की तैयारियों में सहायता मिलेगी : मिताली

ऑस्ट्रेलिया दौरे से विश्व कप की तैयारियों में सहायता मिलेगी : मिताली

भारतीय महिला एकदिवसीय क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज ने कहा है कि उनका ध्यान अगले साल होने वाले विश्व कप पर की तैयारियों पर है। मिताली ने कहा कि विश्व कप को देखते हुए अगले माह ऑस्ट्रेलिया के साथ हो रही सीमित ओवरों की सीरीज अहम रहेगी। कप्तान के अनुसार इस दौरे से उनकी टीम को अच्छा अनुभव मिलेगा। भारतीय टीम तीन एकदिवसीय, एक दिन-रात्रि टेस्ट और तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच की श्रृंखला के लिए बुधवार को ऑस्ट्रेलिया रवाना होगी। यह भारतीय महिला टीम का पहला दिन-रात्रि टेस्ट होगा। टीम के कोच पवार ने कहा कि हम अभी विश्व कप की तैयारी पर ध्यान दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि दौरे पर खेले जाने वाले एकमात्र टेस्ट मैच के बारे में बात करें तो हमें अपने एकदिवसीय प्रारूप के आत्मविश्वास को टेस्ट मैच में अमल में जाना होगा। इसके लिए हमें अलग से तैयारी करने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम सभी प्रारूपों में अपने खिलाड़ियों का समर्थन करते हैं। हम यह समझाने की कोशिश करते हैं कि हमें हर प्रारूप को कैसे अपनाना चाहिए। ऑस्ट्रेलिया का दौरा एकदिवसीय श्रृंखला के साथ शुरू होगा। इसका पहला मैच 19 सितंबर को नॉर्थ सिडनी ओवल में खेला जाएगा। इसके बाद 22 और 24 सितंबर को जंक्शन ओवल में दूसरा और तीसरा मैच होगा। 
वहीं महिलाओं के 50 ओवर प्रारूप का विश्व कप अगले साल मार्च-अप्रैल में न्यूजीलैंड में होना प्रस्तावित है। मिताली ने कहा कि हम उन क्षेत्रों को जानते हैं जिनमें हमें सुधार करने की आवश्यकता है और हमने बेंगलुरु में अभ्यास शिविर के दौरान ऐसी सभी पहलुओं पर काम किया है। ऑस्ट्रेलिया में जो भी परिणाम हों, हमारे पास विश्व कप के लिए अभी भी कुछ महीने हैं। ऑस्ट्रेलिया दौरा हमारे लिए अच्छा है क्योंकि हम सर्वश्रेष्ठ टीम के खिलाफ खेल रहे हैं, हमें विश्व कप से पहले टीम संयोजन के बारे में भी अंदाजा हो जाएगा। इसलिए विश्व कप से पहले ऑस्ट्रेलिया एक अच्छा दौरा साबित होगा।
भारतीय महिला क्रिकेट टीम के कार्यक्रम में बदलाव 
क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने भारतीय महिला क्रिकेट टीम के साथ गुलाबी गेंद से होने वाले टेस्‍ट मैच की जगह को बदल दिया है। स्थानीय मीडिया के अनुसार सीए ने कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए यह बदलाव किया है।  भारत और ऑस्‍ट्रेलिया की महिला टीमों के बीच अगले महीने 3 एकदिवसीय और इतने ही टी20 के अलावा एक टेस्ट मैच भी खेला जाएगा। 
19 सितंबर से शुरू होने वाली यह सीरीज अब 2 दिन की देरी के साथ ही 21 सितंबर से शुरू होगी। भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच वाका स्‍टेडियम पर गुलाबी गेंद से होने वाला टेस्ट अब क्‍वींसलैंड के कैरारा स्‍टेडियम में खेला जाएगा। रिपोर्ट्स के अनुसार टेस्‍ट के अलावा एकदिवसीय मैचों की जगह में भी बदलाव किया गया है। एकदिवसीय मैच सिडनी में होने थे, मगर अब क्‍वींसलैंड के मैक्‍के में ही ये खेले जाएंगे। ऑस्‍ट्रेलिया इस समय एक बार फिर कोरोना महामारी से प्रभ‍ावित है। इसी कारण से ही मेलबर्न, पर्थ और सिडनी में कोई क्रिकेट मैच नहीं खेला जा सकता। कई शहरों में लॉकडाउन लग चुका है और इसी स्थिति को देखते हुए ही सीए ने कार्यक्रम बदला है। 
संक्रमण बढ़ने के कारण सिडनी, मेलबर्न और पर्थ में मैच का आयोजन नहीं किया जा सकता। इसी वजह से सीए को एकदिवसीय और टी20 सीरीज को सिडनी से बाहर आयोजित कराने पर विवश होना पड़ा। 
 

Related Posts