YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

स्पोर्ट्स

 भारत ही नहीं पाकिस्तान, अफगानिस्तान और श्रीलंका के कप्तान भी बदले! 

 भारत ही नहीं पाकिस्तान, अफगानिस्तान और श्रीलंका के कप्तान भी बदले! 


नई दिल्ली । टीम इंडिया के मुखिया विराट कोहली ने टी20 विश्व कप से पहले कप्तानी छोड़ने की घोषणा करके सबको अचंभित कर दिया है। वे वर्ल्ड कप के बाद टी20 टीम की कमान छोड़ देंगे। उनकी जगह रोहित शर्मा को नया टी20 कप्तान बनाया जा सकता है। वर्ल्ड कप से पहले अफगानिस्तान को भी नया कप्तान मिला। राशिद खान की जगह मोहम्मद नबी को कमान दी गई। इतना ही नहीं पाकिस्तान और श्रीलंका के कप्तान को लेकर भी संशय की स्थिति बनी हुई है। वर्ल्ड कप के मुकाबले 17 अक्टूबर से 14 नवंबर तक होने हैं। 
एमएस धोनी के बाद विराट कोहली ही तीनों फॉर्मेट में टीम इंडिया की कमान संभाल रहे थे। उनके नेतृत्व में टीम टेस्ट की नंबर-1 टीम भी बनी। इतना ही नहीं टीम ने ऑस्ट्रेलिया के अलावा इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका में भी अच्छा प्रदर्शन किया। लेकिन उन्होंने वर्कलोड का हवाला देते हुए कप्तानी छोड़ने की बात कही। हालांकि इसके पीछे सबसे कड़ा कारण टीम को आईसीसी का खिताब नहीं दिला पाना है। टीम को 2013 के बाद से एक भी ट्रॉफी नहीं मिली है। कोहली आईपीएल का खिताब भी नहीं जीत सके।
अक्टूबर-नवंबर में यूएई और ओमान में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप से पहले अफगानिस्तान के टी20 कप्तान राशिद खान ने कप्तानी छोड़ दी। उन्होंने कहा कि टीम सेलेक्शन में उनकी राय नहीं ली गई। इसके बाद पूर्व कप्तान मोहम्मद नबी को फिर से कप्तान बनाया गया है। हालांकि जब से अफगानिस्तान में तालिबान का शासन आया है, बोर्ड के फैसले को लेकर बड़े खिलाड़ी ही सवाल उठा रहे हैं। श्रीलंका ने टी20 वर्ल्ड कप के लिए दासुन शनाका को टीम का कप्तान बनाया गया है। लेकिन उनके पास बतौर कप्तान सिर्फ 9 टी20 मैच का अनुभव है। 2019 से देखें तो श्रीलंका ने शनाका के अलावा कुसल परेरा, एंजेलो मैथ्यूज और लसिथ मलिंगा को कमान दी। खिलाड़ियों और सेलेक्टर्स के बीच विवाद के कारण सीनियर खिलाड़ी मैथ्यूज वर्ल्ड कप टीम में नहीं हैं। वे 16 टी20 मैच में कप्तानी कर चुके हैं।
बाबर आजम की कप्तानी में पाकिस्तान की टीम टी20 वर्ल्ड कप में उतरेगी। बाबर अब तक 28 टी20 इंटरनेशनल में टीम की कप्तानी कर चुके हैं। पिछले दिनों पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के नए अध्यक्ष रमीज राजा ने पहली प्रेस कांफ्रेंस में स्पष्ट कर दिया था कि उनकी बाबर से कप्तान के रूप में वही उम्मीदें हैं, जो इमरान खान से थी। रमीज ने कहा था कि वह निजी तौर पर बाबर को इतनी अच्छी तरह नहीं जानते इसलिए सभी प्रारूपों में उनकी कप्तानी को लेकर आकलन करना जल्दबाजी होगी।
 

Related Posts