YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

स्पोर्ट्स

एमसीसी ने किया बदलाव, अब बैट्समैन की जगह बैटर शब्द का इस्तेमाल होगा

एमसीसी ने किया बदलाव, अब बैट्समैन की जगह बैटर शब्द का इस्तेमाल होगा

लंदन । अब क्रिकेट में बल्लेबाजी करने वाले को ‘बैट्समैन’ की जगह ‘बैटर’ कहा जाएगा। मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) ने यह बदलाव किया है। उसका कहना है कि अब पुरुष और महिला दोनों के लिये ‘बैट्समैन’ के बजाय जेंडर न्यूट्रल वाला शब्द ‘बैटर’ का इस्तेमाल किया जायेगा। एमसीसी समिति ने भी इन नियमों में संशोधन को मंजूरी दी है। एमसीसी का यह बदलाव तुरंत प्रभाव से लागू हो गया है।
खेल के नियमों की संरक्षक एमसीसी ने एक बयान में कहा, ‘‘एमसीसी का मानना है कि ‘जेंडर-न्यूट्रल’ (जिसमें किसी पुरुष या महिला को तवज्जो नहीं दी गयी हो) शब्दावली का इस्तेमाल सभी के लिये एक सा होने पर क्रिकेट के दर्जे को बेहतर बनाने में सहायता मिलेगी।’’ इस बयान के अनुसार, ‘‘ये संशोधन इस क्षेत्र में पहले से किये गये कार्य का स्वाभाविक विकास और खेल के प्रति एमसीसी की वैश्विक जिम्मेदारी का जरूरी हिस्सा भर है।’’ महिला क्रिकेट ने दुनिया भर में सभी स्तर पर अभूतपूर्व विकास किया है, इसलिये महिलाओं और लड़कियों को क्रिकेट खेलने के लिये प्रोत्साहित करने के लिये अधिक से अधिक ‘जेंडर न्यूट्रल’ शब्दों को अपनाने का फैसला हुआ है। 
वहीं कई संचालन संस्थायें और मीडिया संस्थायें पहले ही ‘बैटर’ शब्द का उपायोग कर रहीं थीं। एमसीसी ने कहा, ‘‘साल 2017 में पिछले ‘रिड्रॉफ्ट’ में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) और महिला क्रिकेट की कुछ अहम अधिकारियों से सलाह के बाद सहमति बनी थी कि खेल के नियमों के अनुसार शब्दावली ‘बैट्समैन’ ही रहेगी।’’ इसके अनुसार, ‘‘आज घोषित हुए बदलावों में ‘बैटर’ और ‘बैटर्स’ शब्द क्रिकेट जगत में व्यापक उपयोग को दर्शाते हैं। एमसीसी में सहायक सचिव (क्रिकेट और संचालन) जेमी कॉक्स ने कहा, ‘‘एमसीसी क्रिकेट को सभी के लिये एक खेल मानता है और यह कदम आधुनिक समय में खेल के बदलाव को मान्यता देता है।’’
 

Related Posts