YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

स्पोर्ट्स

  रहाणे की कप्तानी में जीत की लय बरकरार रखने उतरेगी टीम इंडिया  मैच सुबह 9 बजकर 30 मिनट पर शुरू होगा। 

  रहाणे की कप्तानी में जीत की लय बरकरार रखने उतरेगी टीम इंडिया  मैच सुबह 9 बजकर 30 मिनट पर शुरू होगा। 

कानपुर । भारतीय टीम गुरुवार से मेहमान टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले मैच में उतरेगी। टीम 20 सीरीज में जीत से उत्साहित भारतीय टीम का लक्ष्य दो टेस्ट मैचों की इस सीरीज में भी जीत का सिलसिला बनाये रखना रहेगा। इस मैच में आजिंक्य रहाणे भारतीय टीम की कप्तानी करेंगे क्योंकि नियमित कप्तान विराट कोहली अवकाश पर हैं। वहीं चेतेश्वर पुजारा टीम के उपकप्तान होंगे। रहाणे इस सीरीज में रन बनाने के साथ ही अपने फार्म को भी हासिल करना चाहेंगे क्योंकि काफी समय से वह रन नहीं बना पाये हैं। इसके अलावा उनपर टीम को जीत दिलाने का भी दबाव रहेगा। पुजारा भी धीमी बल्लेबाजी के कारण निशाने पर रहे हैं। इसलिए वह भी इस सीरीज में बेहतर प्रदर्शन का प्रयास करेंगे। इस सीरीज में भारतीय टीम को बल्लेबाज लोकेश राहुल के बिना ही खेलना होगा। राहुल मांसपेशियों में खिंचाव के कारण सीरीज से ही बाहर हो गये हैं। ऐसे में पारी की शुरुआत मयंक अग्रवाल ओर शुभमन गिल करेंगे जबकि श्रेयस अय्यर  और सूर्यकुमार में से किसी एक को नंबर चार पर उतारा जाएगा। मैच से एक दिन पहले ही रहाणे ने श्रेयस अय्यर के डेब्यू को लेकर बयान दे दिया है जिससे उनके खेलने की अधिक संभावना है। 
विराट कोहली, रोहित शर्मा और ऋषभ पंत के नहीं होने से मध्यक्रम पहले से ही कमजोर दिख रहा है और इसके अलावा राहुल भी चोट के कारण बाहर हो गए हैं। इन हालातों को देखते हुए अय्यर और सूर्यकुमार विकल्प के रूप में टीम इंडिया के साथ जुड़े हैं पर रहाणे  अय्यर को शामिल करना चाहते हैं अंतिम फैसला मैच से पहले होगा। अय्यर अपने कंधे की सर्जरी के बाद से संघर्ष कर रहे हैं। उन्होंने टीम में अपना दावा वापस मजबूत करने के लिए बहुत अधिक रन नहीं बनाए हैं जबकि दूसरी ओर इंग्लैंड दौरे पर बैकअप विकल्प के रूप में बुलाए गए सूर्यकुमार ने भी पिछले दो सत्रों में लाल गेंद से अधिक मैच नहीं खेले हैं। 
घरेलू सर्किट में अय्यर शानदार खिलाड़ी हैं। उन्होंने 81.54 की स्ट्राइक रेट के साथ 52.18 की औसत से 4,500 से अधिक रन बनाए हैं, जिसमें 54 मैचों में 12 शतक और 23 अर्धशतक शामिल हैं हालांकि, टेस्ट टीम में कई नए खिलाड़ियों की तरह अय्यर ने भी पिछले 24 महीनों में कोई रेड-बॉल क्रिकेट नहीं खेली है। आखिरी बार उन्होंने प्रथम श्रेणी मैच 2019 में ईरानी कप में खेला था। जहां तक ​​सूर्यकुमार का सवाल है उनकी सफेद गेंद की फॉर्म प्रशंसनीय रही है पर अब कार्यवाहक कप्तान रहाणे ने साफ कर दिया है कि श्रेयस डेब्यू करने जा रहे हैं। ऐसे में उनके नंबर 4 पर बल्लेबाजी करने की उम्मीद है।
काफी कुछ इस बात पर भी आधारित रहेगा कि कानपुर की पिच कैसे तैयार की जाती है। भारत ने आखिरी बार 2016 में एक टेस्ट मैच खेला था और तब से भारत ने 2017 में केवल एक टी20 अंतरराष्ट्रीय और एक वनडे खेला है। ग्रीन पार्क के हाल के इतिहास को देखते हुए स्पिनरों को मदद मिलने की उम्मीद है। ऐसे में टीम इंडिया तीन स्पिनर शामिल कर सकती है। इसमें अनुभवी रविचंद्रन अश्विन और अक्षर पटेल का खेलना तय है जबकि रवींद्र जडेजा ऑलराउंडर की भूमिका निभाएंगे।
तेज गेंदबाजों की बात करें तो भारत के पास इशांत शर्मा और मोहम्मद सिराज होंगे, जिनके निश्चित रूप से अंतिम ग्यारह में शामिल होने की उम्मीद है। मैच के दिन की स्थिति तय करेगी कि रहाणे तीन तेज गेंदबाजों के साथ जाना चाहते हैं या तीन स्पिनरों के साथ। अगर वह तीन स्पिनरों के साथ जाना चाहते हैं तो अक्षर पटेल टीम का हिस्सा होंगे। वहीं अगर पिच और हालात तेज गेंदबाजों का समर्थन करती हैं, तो उमेश यादव तीसरे तेज गेंदबाज होंगे। बल्लेबाजी विभाग में शुभमन गिल के मयंक अग्रवाल के साथ ओपनिंग करने की उम्मीद है, जबकि चेतेश्वर पुजारा नंबर 3 की भूमिका में होंगे।इसके बाद श्रेयस अय्यर नंबर 4 पर, अजिंक्य रहाणे नंबर 5 पर और ऋद्धिमान साहा नंबर 6 पर विकेटकीपर के रूप में ऋषभ पंत की अनुपस्थिति में होंगे।
वहीं दूसरी ओर मेहमान न्यूजीलैंड टीम कप्तान केन विलियमसन की वापसी के बाद पलटवार करते हुए जीत के इरादे से उतरेगी। कीवी टीम के पास बल्लेबाजी में  विलियमसन के अलावा रो टेलर , डेरिल मिशेल जैसे बल्लेबाज हैं। वहीं तेज गेंदबाजी की बात करें तो टीम के पास टिम साउदी, नील वैगनर जैसे अनुभवी खिलाड़ी हैं। स्पिनर के तौर पर उसके पास मिशेल सेंटनर और रचिन रवींद्र जैसे खिलाड़ी हैं। 
दोनों टीमें इस प्रकार हैं 
भारत : अजिंक्य रहाणे (कप्तान), मयंक अग्रवाल, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, उमेश यादव, इशांत शर्मा, मोहम्मद सिराज, जयंत यादव, श्रीकर भरत, प्रसिद्ध कृष्णा में से। 
न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), टॉम लैथम, रोस टेलर, हेनरी निकोल्स, टॉम ब्लंडेल (विकेटकीपर), विल यंग, ग्लेन फिलिप्स, डेरिल मिशेल, टिम साउदी, नील वैगनर, काइल जैमीसन, विलियम सोमरविले, अयाज पटेल, मिशेल सेंटनर, रचिन रवींद्र में से।
 

Related Posts