YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

स्पोर्ट्स

महिला विश्व कप : शार्लोट और हीदर के शानदार प्रदर्शन से इंग्लैंड ने भारत को हराकर अपनी पहली जीत दर्ज की 

महिला विश्व कप : शार्लोट और हीदर के शानदार प्रदर्शन से इंग्लैंड ने भारत को हराकर अपनी पहली जीत दर्ज की 

माउंट माउंगानुई । शार्लोट डीन की शानदार गेंदबाजी के बाद हीदर नाइट की अर्धशतकीय पारी की सहायता से इंग्लैंड टीम ने आईसीसी महिला विश्व कप क्रिकेट के अपने चौथे मुकाबले में भारतीय टीम को चार विकेट से हरा दिया। इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम 134 रन ही बना पायी थी। इसके बाद इंग्लैंड ने हीदर नाइट के नाबाद अर्धशतक की बदौलत 31.2 ओवरों में ही 6 विकेट खोकर ही यह लक्ष्य हासिल कर लिया। यह विश्व कप में इंग्लैंड की पहली जीत है। इससे पहले उसे अपने तीन मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा है। वहीं भारतीय टीम की यह विश्व कप में दूसरी हार है, इससे पहले उसे दूसरे मैच में मेजबान टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ भी हार का सामना करना पड़ा था। भारतीय टीम को पाकिस्तान और वेस्टइंडीज के खिलाफ जीत मिली थी। भारतीय टीम की बल्लेबाज इस मैच में इंग्लैंड के गेंदबाजी आक्रमण के सामने टिक नहीं पायी और 36.2 ओवर में ही 134 रनों पर सिमट गयी। शार्लोट ने सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए। इसके बाद लक्ष्य का पीछा करते हुए हीदर नाबाद 53 रन बनाकर अपनी टीम को जीत दिलाकर ही मैदान से बाहर आईं हालांकि आसान लक्ष्य 135 रनों का पीछा करने उतरी इंग्लैंड टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। उसके शुरुआती 2 विकेट केवल 4 रनों पर ही गिर गए। मेघना सिंह ने डेनियल वॉट 1 को स्नेह राणा के हाथों कैच कराया जिसके बाद तीसरे ओवर की अंतिम गेंद पर टैमी ब्यूमोंट 1 को झूलन गोस्वामी ने पवेलियन भेज दिया। इसके बाद नताली स्काइवर 5 ने तीसरे विकेट के लिए कप्तान हीदर के साथ 65 रनों की साझेदारी की। नताली 45 रन बनाकर पूजा वस्त्राकर का शिकार बनीं। 
30वें ओवर में मेघना सिंह ने 3 गेंदों पर 2 विकेट लेकर विपक्षी टीम पर दबाव बनाने का प्रयास किया। मेघना ने उन्होंने पहली गेंद पर डंकले 17 को ऋचा घोष के हाथों कैच कराया जबकि तीसरी गेंद पर ब्रंट खाता खोले बिना ही पेवेलियन लौट गयीं। इसके बाद एक्लेस्टोन ने चौका लगाकर टीम को जीत दिलाई। 
इससे पहले  इंग्लैंड की कप्तान हीदर नाइट ने टॉस जीतकर भारतीय टीम को बल्लेबाजी के लिए बुलाया। भारत की ओर से मिताली राज, स्मृति मंधाना और हरमनप्रीत रन बनाने में विफल रहीं। वहीं इंग्लैंड की ओर से चार्लोट डीन ने 4 विकेट लिए। पिछले मैच में शानदार शतक लगाने वाली हरमनप्रीत कौर को 14 रन के स्कोर पर चार्लोट डीन ने आउट किया। इसके बाद स्नेह राणा भी खाता नहीं खोल पायीं। वह भी डीन की शिकार हुईं। इसके बाद छठे ओवर की पहली ही गेंद पर कप्तान मिताली भी पेवेलियन लौट गयीं। मिताली ने केवल 1 रन ही बनाया था। मिताल को श्रुसबोल ने आउट किया। वहीं 8वें ओवर की आखिरी गेंद पर दीप्ति शर्मा खाता खोले बिना ही रन आउट हो गईं। रिचा ने 33 रनों की पारी खेली। वह रन आउट हुईं। दूसरी ओर, झूलन गोस्वामी ने 26 गेंदों में 20 रन बनाए। अनुभवी बल्लेबाज स्मृति मंधाना ने सबसे ज्यादा 35 रन बनाये जबकि पूजा वस्त्रकार को 6 रन पर चार्लोट ने आउट किया।  शार्लोट ने 8.2 ओवर में केवल 23 रन देकर चार विकेट लिए। उनके अलावा अन्या श्रबसोल ने 20 रन देकर 2 विकेट लिए जबकि सोफी एक्लेस्टोन और केट क्रॉस को 1-1 विकेट मिला। 
 

Related Posts