YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

स्पोर्ट्स

कप्तानी में अपना लोहा मनवा रहे हार्दिक पंड्या-ऋषभ पंत, टी20 विश्वकप के लिए मिले कई विकल्प!

कप्तानी में अपना लोहा मनवा रहे हार्दिक पंड्या-ऋषभ पंत, टी20 विश्वकप के लिए मिले कई विकल्प!

नई दिल्ली । आईपीएल-2022 के रोमांच में हार्दिक पंड्या के नेतृत्व में गुजरात टाइटंस की टीम आईपीएल के इस सीजन में अपना लोहा मनवा रही है। वहीं, ऋषभ पंत दिल्ली कैपिटल्स का मोर्चा संभाल रहे हैं, तो केएल राहुल के नेतृत्व में लखनऊ सुपर जॉयंट्स भी धमाल मचा रही है। कुल मिलाकर यह तीन भारतीय खिलाड़ी लीग के इस सीजन में अब तक कप्तानी में खरे उतरे हैं।
इस साल टी20 और 2023 में वनडे विश्व कप होना है। वैसे, तो रोहित शर्मा अभी  तीनों ही फॉर्मेट में टीम इंडिया की कप्तानी कर रहे हैं और हाल के महीनों में उनकी कप्तानी में भारतीय टीम ने अच्छा प्रदर्शन किया है। लेकिन, आईपीएल 2022 में उनकी टीम और 5 बार की चैम्पियन मुंबई इंडियंस का हाल देखकर तो उनकी कप्तानी पर सवाल उठ रहे हैं। मुंबई इस सीजन में लगातार 7 मैच हारी है और रोहित आईपीएल इतिहास के पहले कप्तान हैं, जिनकी अगुवाई में किसी टीम ने लगातार इतने मैच गंवाए हैं। ऐसे में हार्दिक और पंत ने बीसीसीआई को भविष्य के कप्तान के रूप में विकल्प मुहैया कराए हैं।
हार्दिक पंड्या पिछले साल टी20 विश्व कप के बाद से ही क्रिकेट मैदान से दूर थे। उनकी फिटनेस सवालों के घेरे में थी। उन्होंने सीधे आईपीएल से ही वापसी की और तमाम आशंकाओं को दरकिनार करते हुए न सिर्फ गुजरात टाइंट्स के कप्तान के रूप में चमकदार प्रदर्शन किया, बल्कि बतौर बल्लेबाज और गेंदबाज भी अपनी छाप छोड़ने में सफल रहे। उनकी कप्तानी में अपना पहला आईपीएल सीजन खेल रही गुजरात टाइटंस ने अब तक 6 में से 5 मैच जीते हैं। वहीं, बतौर बल्लेबाज हार्दिक ने टीम के लिए सबसे अधिक 228 रन बनाए हैं। वो इस सीजन में दो अर्धशतक भी जड़ चुके हैं। वहीं, 5 मैच में उन्होंने 18.3 भी फेंके हैं। यानी गेंदबाज के तौर पर भी वो फिट नजर आ रहे हैं।
ऋषभ पंत का भी आईपीएल 2022 में कप्तानी और बल्लेबाजी दोनों अब तक प्रदर्शन अच्छा ही रहा है। मुंबई इंडियंस के खिलाफ पहले मैच को छोड़ दें, जिसमें वो 1 रन बनाकर आउट हो गए थे, उसके बाद से पंत ने लगभग हर मैच में 30 प्लस स्कोर किया है और उनके यह रन मैच के अहम मोड़ पर आए हैं। एक कप्तान के तौर पर उनकी काबिलियत किसी से छुपी नहीं है। अगर इस सीजन में कुलदीप यादव के कमबैक पर सब चर्चा कर रहे हैं, तो उसका श्रेय पंत को ही जाता है। उनकी कप्तानी में धोनी का अक्स नजर आता है, वो मैदान पर बहुत कम गुस्सा होते हुए दिखते हैं। ऐसे में बीसीसीआई के पास भविष्य के लिहाज से पंत के रूप में ऐसा खिलाड़ी है, जिसे लीडरशिप की भूमिका में रखा जा सकता है।
 

Related Posts