YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

स्पोर्ट्स

क्रिकेट विश्व कप: टीम इंडिया का हिस्सा बनने आखिरी सीरीज से तय होगा राहुल, पंत और कार्तिक का फैसला

क्रिकेट विश्व कप: टीम इंडिया का हिस्सा बनने आखिरी सीरीज से तय होगा  राहुल, पंत और कार्तिक का फैसला

क्रिकेट विश्व कप का आयोजन इस साल मई में इंग्लैंड में होना नियत है। विश्व कप से पहले भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे और टी-20 सीरीज के लिए टीम का ऐलान कर दिया है। विश्व कप से पहले भारतीय क्रिकेट टीम के लिए यह आखिरी इंटरनेशनल सीरीज होगी। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस घरेलू सीरीज में आखिरी बार विश्व कप की टीम में जगह पक्की करने के लिए भारतीय खिलाड़ियों को खुद को आजमाने का मौका मिलेगा। इस घरेलू सीरीज में टीम के चयनकर्ता भी खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर बारीक नजर रखेंगे। इसके साथ ही इस सीरीज में चयनकर्ताओं के कई मुश्किल सवाल भी हल हो सकते हैं। खासतौर से मध्यक्रम के उस संयोजन को लेकर जिसके लिए कई खिलाड़ियों को आजमाया जा चुका है। ऐसे में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में पंत के पास मौका होगा कि वह अपने प्रदर्शन से चयनकर्ताओं का ध्यान अपनी ओर खीचें। वहीं न्यूजीलैंड दौरे के बाद दिनेश कार्तिक को इस सीरीज में आराम दिया गया है। 
हालांकि पिछले कुछ समय से दिनेश कार्तिक ने इस जगह पर शानदार प्रदर्शन कर टीम में अपनी मजबूत दावेदारी पेश की है लेकिन बावजूद इसके टीम में उनकी जगह को अब तक पक्का नहीं माना जा रहा है। इसके पीछे सबसे बड़ी वजह यह है कि कार्तिक के साथ-साथ छोटे फॉर्मेट में युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने भी अपनी बल्लेबाजी से सबको प्रभावित किया है। पंत पिछले दो विदेशी दौरे पर तेजी से रन बनाकर यह साबित कर दिया है कि वह टीम के लिए विश्व कप में एक्स फैक्टर साबित हो सकते हैं। हालांकि वनडे क्रिकेट में ऋषभ पंत का अनुभव दिनेश कार्तिक से काफी कम है। ऐसे में चयनकर्ता कार्तिक के हालिया प्रदर्शन को ध्यान में रखते हुए पंत की जगह उन्हें मौका दे सकते हैं। कार्तिक ने पिछले एक साल में भारत के लिए कुल 12 वनडे मैचों की 10 पारियों में 40.33 की औसत से 242 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका सार्वधिक स्कोर 44 रन का रहा है। वहीं कार्तिक ने अपने पूरे करियर में कुल 91 वनडे मैच खेले हैं जिसमें उनका औसत 31.03 का रहा है। वहीं ऋषभ पंत को वनडे में भारत के लिए सिर्फ तीन मैच में खेलने का मौका मिला है। जिसमें उन्होंने 20.50 की औसत से सिर्फ 41 रन बनाए हैं। दोनों खिलाड़ियों के इस प्रदर्शन पर नजर डाले तो यहां दिनेश कार्तिक का पलड़ा भारी नजर आता है। इसके साथ ही कार्तिक को पिछले साल से लेकर अब तक जब भी मौका मिला है उन्होंने भारतीय टीम के लिए एक फिनिशर की भूमिका निभाई है।
इस बात में कोई दोराय नहीं कि विश्व कप टीम के चयन के दौरान चयनकर्ताओं को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है लेकिन इससे पहले दिनेश कार्तिक और ऋषभ पंत को लेकर पूर्व क्रिकेटरों की अलग-अलग राय है। भारत के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर सुनील गावस्कर का मानना है कि ऋषभ पंत को भारतीय विश्व कप की टीम में शामिल किया जाना चाहिए। गावस्कर का मानना है कि ऋषभ पंत एक पावर हिटर बल्लेबाज है ऐसे में प्रयोग के तौर पंत से ओपनिंग बल्लेबाजी भी कराई जा सकती है। गावस्कर के अलावा ऑस्ट्रेलिया के महान क्रिकेटर शेन वार्न और भारत के पूर्व तेज गेंदबाज आशीष नेहरा का मानना है कि भारतीय टीम को विश्व कप में एक प्रयोग के तौर कार्तिक की जगह पंत मौका दिया जाना चाहिए। पंत के लंबे शॉट मारने की काबलियत को देखते हुए यह दोनों खिलाड़ी पंत को भारतीय टीम के लिए एक बड़ा एक्स फैक्टर मान रहे हैं।
विश्व कप से पहले भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी बार वनडे सीरीज खेलने मैदान पर उतरेगी। विश्व कप में एक तरफ जहां ऋषभ पंत को लेकर कहा जा रहा है कि उससे ओपनिंग बल्लेबाजी कराई जा सकती है वहीं केएल राहुल को भी इस सीरीज में खुद को साबित करने का मौका मिला है। खराब फॉर्म की वजह से राहुल पिछले कुछ समय से टीम इंडिया से बाहर रहे हैं लेकिन बातौर ओपनर बल्लेबाज अनुभव के आधार पर टीम मैनेजमेंट राहुल पर भरोसा जता सकती है लेकिन इसके लिए राहुल को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू वनडे सीरीज में खुद को साबित करना होगा। ऐसे में राहुल अगर अपनी लय में आ जाते हैं तो उनका तीसरे ओपनर बल्लेबाज के तौर पर विश्व कप की टीम में आना तय हो जाएगा। इस तरह पंत के लिए मुश्किलें बढ़नी तय हो जाएगी। विश्व कप की टीम में जगह पाने के लिए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सीरीज में पंत अपनी योग्यता से बढ़ कर प्रदर्शन करना होगा।

Related Posts