YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

स्पोर्ट्स

पेरिस ओलिंपिक में ब्रेक डांस समेत चार नए खेल हो सकते हैं शामिल

पेरिस ओलिंपिक में ब्रेक डांस समेत चार नए खेल हो सकते हैं शामिल

ओलिंपिक आयोजन को और अधिक प्रभावी और रंगीन बनाने के लिए उनमें नए-नए खेल जोड़े जा रहे हैं। माना जा रहा है कि 2024 में होने वाले ओलंपिक में ब्रेक डांस का भी आयोजन किया जा सकता है। पेरिस की स्थानीय कमेटी ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी। 
सन 2024 में पेरिस में ओलिंपिक गेम्स का आयोजन होने जा रहा है। टोक्यो ओलिंपिक 2020 में स्केटबोर्डिंग, स्पोर्ट्स क्लाइबिंग और सर्फिंग जैसे खेल पहले ही शामिल हो गए हैं। पेरिस ओलिंपिक आयोजन के स्थानीय कमिटी हेड टोनी एस्टनगुएट ने जो पूर्व ओलिंपिक गोल्ड मेडल विजेता भी हैं, इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा, 'ओलिंपिक गेम्स के आयोजन का अधिक शहरीकरण करने और अधिक कलात्मक बनाने के लिए 4 नए खेलों को शामिल किया है। शुरुआत से ही हमारी कोशिश है कि ऐसे खेलों का आयोजन किया जाए जिनका प्रभाव भी हो और सरप्राइज करने में भी सफल रहें। पैरिस 2024 की पहचान को सही अर्थों में पेश करनेवाले ऐसे 4 खेलों को शामिल करने के लिए हमने ओलंपिक संघ को प्रस्ताव भेजा है। इन 4 खेलों के प्रस्ताव पर आखिरी फैसला अंतरराष्ट्रीय ओलिंपिक संघ को ही लेना है। 
ब्रेक डांसिंग का विश्व के कुछ देशों में काफी क्रेज है  औऱ 2018 यूथ ओलिंपिक में इसे बतौर खेल शामिल किया गया था। इस प्रतियोगिता में पुरुषों में रूस के सेरेगी चेरनेशॉव और महिलाओं में जापान की रामु रावाई ने गोल्ड मेडल जीता। हालांकि, आईओसी पहले ही कह चुका है कि सभी प्रतियोगिताओं को मिलाकर 2024 पेरिस ओलिंपिक में 10,500 से अधिक खिलाड़ी नहीं हो सकते। खिलाड़ियों की संख्या सीमित करने के बाद से नए खेलों को शामिल करने को लेकर संशय पैदा हो गया है। 
स्थानीय आयोजकों का कहना है कि चार नए खेलों को शामिल करने के लिए स्थायी सुविधाओं के निर्माण की जरूरत नहीं है और इसके लिए सिर्फ 248 और खिलाड़ियों को ही शामिल करना होगा। इनमें से 32 प्रतिस्पर्धी ब्रेक डांस के होंगे। अंतरराष्ट्रीय डांस फेडरेशन के अध्यक्ष शॉन ते ने कहा कि यह हमारे लिए गर्व की बात होगी कि डांस के किसी फॉर्म को ओलिंपिक में शामिल किया जाएगा। 

Related Posts