YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

स्पोर्ट्स

लोगों के मनोरंजन के लिए नहीं खेलता, देश के लिए हासिल करना चाहता हूं जीत : कोहली

लोगों के मनोरंजन के लिए नहीं खेलता, देश के लिए हासिल करना चाहता हूं जीत :  कोहली

लोगों के मनोरंजन के लिए नहीं खेलता, देश के लिए हासिल करना चाहता हूं जीत :  कोहली
। वेस्टइंडीज ने जब 5 विकेट पर 207 रनों का स्कोर खड़ा कर लिया, तब लग रहा था कि टीम इंडिया के लिए हैदराबाद टी-20 इंटरनेशनल मुकाबला आसान नहीं रह गया है, लेकिन एक बार फिर मैदान पर विराट कोहली का बल्ला चला और भारत को जीत दिलाकर ही थमा। 
कोहली हालांकि शुरुआत में रंग में नजर नहीं आ रहे थे लेकिन एक बार जब वह सेट हो गए, तो उन्होंने जमकर बल्लेबाजी की। कोहली ने 50 गेंदों पर 94 रनों की पारी खेली। कोहली ने विजयी छक्का लगाकर भारत को 8 गेंद पहले 4 विकेट पर 209 के स्कोर तक पहुंचा दिया।
टी-20 इंटरनेशनल में रेकॉर्ड 12वीं बार मैन ऑफ द मैच बने कोहली ने मैच प्रजेंटेशन के दौरान कहा सभी युवा बल्लेबाज मेरी पारी के शुरुआती हिस्से को फॉलो न करें। उस समय मैं गेंद को जरूरत से ज्यादा जोर से हिट करने की कोशिश कर रहा था। कोहली ने जेसन होल्डर के ओवर में कुछ शॉट लगाए और उसके बाद वह रंग में लौट आए। कोहली ने माना कि उस ओवर के बाद वह लय में बल्लेबाजी करने लगे। 
कोहली ने कहा मैंने बीच में ही अपनी पारी का आकलन किया और इससे मुझे पता चला कि मैं क्या गलती कर रहा हूं। कोहली ने कहा कि मुझे अपनी क्षमताओं के बारे में पता है। उन्होंने कहा टी20 क्रिकेट खेलते हुए भी मैं जानता हूं कि मैं यहां दर्शकों का मनोरंजन करने नहीं आया हूं, मेरा काम मैच जीतना है और इसी पर मेरा ध्यान केंद्रित रहता है। 
कोहली ने कहा वह प्रारूप के बारे में ज्यादा नहीं सोचते हैं उनकी कोशिश हर प्रारूप में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की होती है। कोहली को चेस मास्टर कहा जाता है। उन्होंने कहा कि रनों का पीछा करते हुए आप भटक नहीं सकते। जैसे ही चार-पांच गेंद मिस होती हैं आप पर स्कोरकार्ड प्रेशर पड़ने लगता है और आप खुद को तैयार कर लेते हैं। कप्तान विराट कोहली ने कहा वह ऐसे खिलाड़ी नहीं हैं, जो भीड़ का मनोरंजन करने के लिए हवा में शॉट खेलते हैं, बल्कि अपना काम करना चाहते हैं और देश के लिए मैच जीतना चाहते हैं। वेस्टइंडीज के साथ पहले टी-20 अंतराष्ट्रीय मैच में कोहली ने कॅरियर के सर्वश्रेष्ठ 94 नाबाद रन बनाए जिसकी बदौलत भारत ने छह विकेट से जीत दर्ज की। 
मैच के बाद कोहली ने कहा कि वह छोटे प्रारूप में भी जल्दबाजी में क्रिकेट नहीं खेलना चाहते। कोहली ने कहा, जब भी मैं टी-20 क्रिकेट खेलता हूं तो ऐसे नहीं खेलता कि भीड़ का मनोरंजन करने के लिए हवा में गेंद खेलूं। मैं अपना काम करने पर ध्यान केंद्रित रखता हूं। टीम के रूप में हमारी मजबूती पारी के उत्तरार्द्ध में तेजी से खेलना है। उन्होंने कहा मैं अपना खेल नहीं बदलना चाहता क्योंकि मैं तीनों प्रारूप में खेलता हूं। मैं तीनों प्रारूपों में योगदान करना चाहता हूं। मैं प्रारूप विशेषज्ञ नहीं बनना चाहता। 

Related Posts